क्या वाकई वाईफाई गेमिंग राउटर खरीदना उचित है?

वाईफाई और सामान्य गेमिंग राउटर के बीच अंतर

अधिकांश मौजूदा राउटर गीगाबिट ईथरनेट हैं, इसलिए हम 1 जीबीपीएस तक के कनेक्शन का लाभ उठा पाएंगे। इसका मतलब यह है कि सामान्य और गेमिंग राउटर दोनों ही बिना किसी समस्या के हमारे अधिकांश मौजूदा फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन की बैंडविड्थ का लाभ उठा सकेंगे।

निर्माताओं के राउटर इंटरनेट प्रदाताओं से अलग दिखते हैं क्योंकि वे आम तौर पर अतिरिक्त विकल्पों की एक श्रृंखला लाते हैं। उदाहरण के लिए, एक वाई-फाई टाइमर और विभिन्न प्रकार के सर्वर बनाने की संभावना। हालाँकि, यदि ASUS, NETGEAR या D-Link जैसे मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित निर्माता से होने के अलावा, यह एक वाईफाई गेमिंग राउटर है, तो यह और भी अधिक लाभ प्रदान करता है। इस मामले में, यह अतिरिक्त सुविधाओं की एक श्रृंखला जोड़ता है ताकि जब हम ऑनलाइन खेल रहे हों तो हमारा अनुभव यथासंभव संतोषजनक हो। आपको सामान्य राउटर और दूसरे गेमिंग राउटर के बीच अंतर के बारे में अधिक जानने में रुचि हो सकती है।

गेमिंग राउटर में क्या विशेष विशेषताएं होती हैं?

एक गुणवत्ता निर्माता से एक राउटर, जैसा कि हमने पहले नाम दिया था, हम इसके अधिकांश कार्यों का आसानी से लाभ उठा पाएंगे। दूसरी ओर, सामान्य शब्दों में एक वाईफाई गेमिंग राउटर, जो लोग इसका सबसे अधिक लाभ उठाएंगे वे वे हैं जो बहुत अधिक ऑनलाइन खेलते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी उपयोगकर्ता इसका आनंद नहीं लेते हैं क्योंकि उनके पास सुविधाओं की एक श्रृंखला है जिसका हम भी लाभ उठाने जा रहे हैं।

एक वाईफाई गेमिंग राउटर को उन चीजों में से एक से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो गेमर्स को सबसे ज्यादा चिंतित करती है, जो कि LAG के अलावा और कोई नहीं है। इसलिए, वे यह डिजाइन करने को लेकर चिंतित हैं कि इस खंड में वाई-फाई और ईथरनेट में सबसे कम विलंबता हो। इसका तात्पर्य यह है कि इस प्रकार के राउटर का उपयोग करते समय हम अधिक गति और स्थिरता देखेंगे।

जब हम खेल रहे होते हैं तो अपने कनेक्शन को प्राथमिकता देने के लिए हम समर्पित ईथरनेट पोर्ट के साथ गेमिंग राउटर ढूंढते हैं। DDoS हमलों के खिलाफ सुरक्षा को शामिल करना भी आम बात है ताकि विरोधियों को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ न मिल सके। एक और बहुत ही सामान्य विशेषता जियोफ़िल्टर या फ़िल्टरिंग भौगोलिक है जो हमें खिलाड़ियों की भौतिक दूरी को ध्यान में रखते हुए गेम सर्वर तक पहुंच सीमित करने की अनुमति देती है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, हम उस सर्वर पर खेलने के लिए प्रवेश नहीं करेंगे जिसमें हमारे पास बहुत अधिक पिंग है।

वाईफाई गेमिंग राउटर की एक और प्रमुख विशेषता यह है कि उनमें गेम फोकस्ड क्यूओएस शामिल है। यह सेवा अंग्रेजी के संक्षिप्त नाम क्वालिटी ऑफ सर्विस से आती है। इसके लिए धन्यवाद, यह हमें गेम पैकेजों को प्राथमिकता देने और राउटर पर आने वाले अन्य पैकेजों, जैसे कि पी2पी डाउनलोड, की तुलना में उन्हें तेजी से प्रबंधित करने की अनुमति देगा। यदि आप गेमिंग राउटर में रुचि रखते हैं, तो ऐसे राउटर की तलाश करें जिसमें ये फ़ंक्शन हों।

क्या गेमिंग राउटर खरीदना उचित है?

एक बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि वाईफाई गेमिंग राउटर में अतिरिक्त वित्तीय परिव्यय शामिल होता है। इस नेटवर्क उपकरण में अतिरिक्त सुधारों की एक श्रृंखला शामिल होगी जिसका आप लाभ उठा सकेंगे। जाहिर है अगर आप नियमित गेमर हैं तो आप इससे अधिक लाभ उठा पाएंगे और यह अत्यधिक अनुशंसित खरीदारी है। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि गेमिंग राउटर आमतौर पर हार्डवेयर स्तर पर अधिक शक्तिशाली होते हैं, इसलिए, यदि आप सर्वोत्तम संभव प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम हार्डवेयर चाहते हैं, तो आपको गेमिंग राउटर खरीदना चाहिए।

वर्तमान में गेमिंग राउटर्स की अलग-अलग रेंज हैं, और आज हम लगभग €120 में वास्तव में अच्छे गेमिंग राउटर खरीद सकते हैं, बेशक, टॉप-ऑफ़-द-रेंज गेमिंग राउटर्स €400 से अधिक की कीमतों तक पहुंच सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन खिलाड़ी नहीं हैं और राउटर आपके बजट में फिट बैठता है, तो संकोच न करें क्योंकि आपको अच्छी वायरलेस क्षमताओं वाला एक अच्छा राउटर मिलने वाला है। अंत में, यदि आप देखते हैं कि आप ऐसा वाईफाई गेमिंग राउटर नहीं खरीद सकते जो कम से कम एवीएम फ्रिट्ज़ जैसे प्रसिद्ध निर्माता से हो! बॉक्स, ASUS, NETGEAR या D-लिंक आदि।

Posted in Uncategorized